2024 में लांच होगी Royal Enfield की यह शानदार बाइक, जानिए पूरी जानकारी

2021 में EICMA में अनावरण की गई SG650 कॉन्सेप्ट बाइक पर लगभग तात्कालिक प्रशंसा और सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करने के बाद, रॉयल एनफील्ड ने शॉटगन 650 के उत्पादन की शुरुआत के साथ अगला तार्किक कदम उठाया है। बाइक शेड मोटो में आयोजित बाइक के वैश्विक लॉन्च में लॉस एंजिल्स में कंपनी, हमने शॉटगन 650 की स्थिति, विशिष्टताओं और कई अन्य विवरणों पर करीब से नज़र डाली। हम जानते हैं कि शॉटगन एनफील्ड के विश्व स्तर पर सिद्ध 650 ट्विन प्लेटफॉर्म पर आधारित है, और सुपर मेटियोर के साथ फ्रेम, गियरबॉक्स और ब्रेक भी साझा करता है, लेकिन उसके बाद, चीजें अलग हो जाती हैं।

2024-में-लांच-होगी-Royal-Enfield-की-यह-शानदार-बाइक_-जानिए-पूरी-जानकारी

Royal Enfield Shotgun 650 का नया डिज़ाइन 

नया क्रूजर एक कस्टम वाइब को अपनाता है, लेकिन छोटे फ्रंट फोर्क (अभी भी उल्टा), सख्त रेक और छोटे व्हीलबेस के साथ अधिक आक्रामक रुख भी अपनाता है। यहाँ हरा ड्रिल रंग है। नया क्रूजर एक कस्टम वाइब को अपनाता है, लेकिन छोटे फ्रंट फोर्क (अभी भी उल्टा), सख्त रेक और छोटे व्हीलबेस के साथ अधिक आक्रामक रुख भी अपनाता है। यहाँ हरा ड्रिल रंग है।रॉयल एनफील्ड INT650, कॉन्टिनेंटल GT और सुपर मेटियोर की तरह, शॉटगन की मिल एक एयर/ऑयल-कूल्ड SOHC 648cc पैरेलल ट्विन है जिसमें प्रति सिलेंडर चार वाल्व और 270-डिग्री फायरिंग अंतराल के साथ एक काउंटरबैलेंस्ड क्रैंकशाफ्ट है। पावर और आउटपुट आंकड़े अन्य 650 के समान हैं, जिसमें 7,250 आरपीएम पर 46.4 एचपी और 38.6 एलबी.-फीट का दावा किया गया है। 5,650 आरपीएम पर टॉर्क का।

Royal Enfield Shotgun 650 के नयें आधुनिक फ़ीचर्स 

यह सब एक परिचित छह-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा है, लेकिन समानताएं यहीं समाप्त होती हैं। शॉटगन को अलग एर्गोनॉमिक्स, संशोधित सस्पेंशन और ताज़ा बॉडीवर्क मिलता है, साथ ही पहिया आकार में अन्य प्रमुख अंतर परिलक्षित होते हैं; सुपर मेटियोर पर 19/16 कॉम्बो के विपरीत, आपको शॉटगन पर 18-इंच का फ्रंट और 17-इंच का रियर व्हील मिलता है।

Royal Enfield Shotgun 650 का व्हील डिज़ाइन 

इसी तरह, चेसिस भी दस लाख मील दूर नहीं है, एक मजबूत 43 मिमी उलटा शोवा कांटा एक ट्यूब स्टील फ्रेम से जुड़ा हुआ है और पीछे की ओर दो झटके दिखाता है, हालांकि डिज़ाइन टीम ने सामने के छोर को गिराकर और ऊपर उठाकर शॉटगन के रुख को बदल दिया है पिछला। वास्तविक रूप में, इसका मतलब है कि कांटा 33 मिमी छोटा है (हालांकि इसमें समान अलग फ़ंक्शन बिग पिस्टन आंतरिक हैं) और पीछे के झटके 20 मिमी अधिक यात्रा करते हैं।

शॉटगन पर मिड-माउंट नियंत्रण भी दिखाई देते हैं। उन सभी बदलावों के परिणामस्वरूप नई बाइक का व्हीलबेस 57.6 इंच छोटा हो गया है; 25.3 डिग्री पर एक सख्त रेक; 31.1 इंच ऊंची सीट; और 529 पाउंड (90 प्रतिशत ईंधन और तेल के साथ) पर थोड़ा हल्का अंकुश वजन, हालांकि यह शायद शॉटगन के छोटे ईंधन टैंक के कारण है।

Also Check:- इन गलतियों की वजह से होता है गाड़ी का Suspension खराब, इन 6 तरीकों का इस्तेमाल करें Suspension को लंबे समय तक सही रखने के लिए

Royal Enfield Shotgun 650 के नयें विशेषतायें

शीटमेटल ग्रे में शॉटगन 650। पहिए का आकार 18 इंच आगे और 17 इंच पीछे है। शीटमेटल ग्रे में शॉटगन 650। व्हील का साइज 18 इंच आगे और 17 इंच पीछे है।रॉयल एनफील्ड ब्रेकिंग के लिहाज से, सेटअप सुपर मेटियोर के समान है जिसमें आगे और पीछे दो-पॉट बायब्रे कैलिपर्स और समान 320 मिमी डिस्क फ्रंट/300 मिमी डिस्क रियर, एबीएस और ब्रेडेड स्टेनलेस स्टील लाइन मानक के साथ है। सभी उपकरण और इलेक्ट्रिक्स सुपर मेटियोर के साथ साझा किए गए लगते हैं, जिसमें एक आश्चर्यजनक एल्यूमीनियम नैकेल में एक एलईडी हेडलैंप और हैंडलबार के दूसरी तरफ एक डिजिटल-एनालॉग कॉम्बो इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर लगाया गया है। उस क्लस्टर में समान ट्रिपर नेविगेशन सिस्टम शामिल है, लेकिन शॉटगन 650 में हाल ही में लॉन्च किए गए नए रॉयल एनफील्ड विंगमैन इन-ऐप फीचर पर भी टैग है, जो सवारों को मोटरसाइकिल के लाइव स्थान, ईंधन और इंजन तेल के स्तर, सेवा अनुस्मारक और बहुत कुछ पर अपडेट रखता है। सुपर मेटियोर की तरह, आपके डिवाइस को चार्ज रखने के लिए एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट भी है।

Royal Enfield Shotgun का ख़ास डिज़ाइन और लुक 

कस्टम संकेतों में ब्लैक-आउट इंजन घटक, कटे हुए फेंडर और एक छोटा टैंक शामिल हैं। यह प्लाज़्मा ब्लू कलर ऑप्शन है। कस्टम संकेतों में ब्लैक-आउट इंजन घटक, कटे हुए फेंडर और एक छोटा टैंक शामिल हैं। यह प्लाज़्मा ब्लू कलर ऑप्शन है।रॉयल एनफील्ड अनावरण के समय, एनफील्ड शॉटगन की कस्टम-प्रेरित स्टाइल, दृष्टिकोण और बाइक की कस्टम संभावनाओं को प्रोत्साहित करने के लिए उत्सुक थी। रेट्रो-फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन को स्पष्ट रूप से SG650 अवधारणा से उठाया गया है, जिसमें उत्पादन मॉडल (कोई हब व्हील नहीं) के लिए अधिक परिशोधन है, और रॉयल एनफील्ड के अनुसार, इसका मतलब अनुकूलन और वैयक्तिकरण के लिए एक खाली कैनवास के रूप में कार्य करना है।

डिज़ाइन के प्रमुख मार्क वेल्स ने उस विषय पर विस्तार करते हुए कहा, हमारे ग्राहक दशकों से हमारी मोटरसाइकिलें ले रहे हैं और उन्हें निजीकृत कर रहे हैं। प्रेरणा के लिए उस समृद्ध रचनात्मक संस्कृति को देखते हुए…परिणामस्वरूप डिज़ाइन ताजा और हमारी विरासत का सम्मान करने वाला और भविष्य का दृष्टिकोण है कि एक कस्टम रॉयल एनफील्ड आने वाले वर्षों में कैसी दिख सकती है।”

You May Also Like:-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top