दो पहियों के लिए भी अब होगा फास्टैग का नियम, किए गए Fastag के नियमों में बदलाव, जानें डिटेल्स

Telegram Group Join Now
Instagram Follow Now
WhatsApp Group Join Now
Rate this post

पहले के समय में टोल टैक्स हुआ करते थे। टोल टैक्स में गाड़ियों द्वारा पैसे लिए जाते थे। जो की देश के सड़कों में ही काम आते थे। लेकिन इस टोल टैक्स में पैसे देने के चक्कर में काफी लंबी भीड़ गाड़ियों की लग जाती थी। इस परेशानी को देखते हुए सरकार द्वारा एक फास्ट टैग का ऑप्शन आया। 

fasttag

Telegram Group Join Now
Instagram Follow Now
WhatsApp Group Join Now

फास्ट टैग लोगों की गाड़ियों में एक स्कैनर की तरह लगा हुआ होता है। जिसकी मदद से पैसे अपने आप कट जाते हैं। यह केवल चार पहियों गाड़ियों के लिए ही था। लेकिन अब उनके नियम में कुछ बदलाव हुए हैं। और दो पहियों के लिए भी अब फास्टैग का स्कैनर आया है। तो चलिए विस्तार रूप से विषय में जानते हैं।

क्या फायदा है fastag से

फास्ट्रेक आने से लोगों की यात्रा काफी सुविधाजनक हुई है। क्योंकि पहले टोल टैक्स देने के लिए काफी लंबी लाइन लग जाती थी। जिसके कारण ट्रैफिक हो जाता था। लेकिन आप fastag की मदद से बिना किसी देरी के आसानी से कुछ ही मिनट के अंदर ही आप अपना टोल टैक्स का भुगतान करके जा सकते हैं। आपको कोई लंबी लाइनों में खड़े होने की जरूरत नहीं होती है। अब हर गाड़ियों में उसके विंडो या विंडस्क्रीन पर फास्टटैग का एक स्कैनर या स्टीकर लगा हुआ होता है। जिसकी मदद से पैसे अपने आप कट जाते हैं।

Also Check:-मार्केट में सबसे ज्यादा बिक रही है Evolet Derby electric scooter, मिल रहा है सस्ते दाम में बेस्ट फीचर्स

नियमों में हुआ बदलाव

Fastag का इस्तेमाल सबसे ज्यादा लोगों ने चार पहियों गाड़ियों में ही देखा है। लेकिन आपको बता दे कि आप दो पहिए गाड़ियों में भी fastag का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि हर एक गाड़ी का अपना fastag होना चाहिए। जिसकी मदद से टोल टैक्स कट सके। इन fastag की लिमिट केवल 5 साल की होती है। 5 साल के बाद दोबारा इस फास्टैग का इस्तेमाल करने के लिए उसका रजिस्ट्रेशन करना होता है।

You May Also Like:-

Telegram Group Join Now
Instagram Follow Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment