बनेगा अब 305 किलोमीटर लंबे फ्रंटियर हाईवे पर आठ खंड, सरकार द्वारा लगाए जाएंगे 6,728 करोड रुपए

Telegram Group Join Now
Instagram Follow Now
WhatsApp Group Join Now
Rate this post

कुछ रिपोर्टर्स द्वारा बताया गया है कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय नितिन गडकरी ने एक बयान दिया है। जिसके अनुसार अरुणाचल प्रदेश में मौजूद नेशनल हाईवे जो की 913 किलोमीटर का फ्रंटियर हाईवे है। उस पर अब आठ खंडों का निर्माण होगा जिसमें सरकार द्वारा 6,728.33 करोड़ रुपए लगाए जाएंगे। तो चलिए विस्तार रूप से इसने प्रोजेक्ट के बारे में जानते हैं।

highwayy

Telegram Group Join Now
Instagram Follow Now
WhatsApp Group Join Now

बनेगा 913 लंबे frontier highway पर 8 खंड

जैसा कि आपको बताया कि नितिन गडकरी द्वारा ऐलान किया गया है कि वह इस फ्रंटियर हाईवे पर 8 खंडों का निर्माण करने वाले हैं। आपको बता दें कि यह तकरीबन एक इंटरमीडिएट लेन रोड होगा जिसकी लंबाई तकरीबन 305.50 किलोमीटर होगी। साथ ही इसको इंजीनियरिंग प्रोक्योरमेंट कंस्ट्रक्शन मोड द्वारा बनाया जाएगा।

Also Check:-Hayasa Nirbhar Electric Scooter: Affordable and Efficient Choice for Urban Commuters!

क्या लक्ष्य है?

सड़क परिवहन और राजकुमार मंत्री नितिन गडकरी द्वारा ही सोशल मीडिया के पोस्ट पर बताया गया है। उनका इस काम से यह लक्ष्य है कि वह आस पास के जगह को एक साथ जोड़ना चाहते हैं। ताकि इससे लोगों को सामाजिक आर्थिक स्थिति में भी सुधार लाने का मौका मिलेगा। 

इससे उनका यह मानना है कि इस काम से लोगों द्वारा पलायन कम होगा। साथ ही अरुणाचल प्रदेश के आस पास छेत्रों में वापसी को भी बढ़ावा मिल सकता है। इसके अलावा फ्रंटियर हाईवे पर खंड बनाने से अलग नदियों और घाटियों को सड़क द्वारा जोड़ने के लिए एक ढांचा भी बनाया जाएगा। इससे अरुणाचल प्रदेश में जल विद्युत परियोजनाओं में भी विकास देखने को मिल सकता है।

क्या मिलेगा फायदा?

नितिन गडकरी द्वारा ऐसा माना गया है कि इस परियोजना से अरुणाचल प्रदेश के ग्रीन फील्ड सड़क कम आबादी वाले जगह को आपस में जोड़ेगी। जिससे वहां पर पर्यटन करने में आसानी होगी। सही पर्यटन के होने से ट्रांसपोर्टेशन का भी काम सही से होगा। जिससे राज्य का भी विकास होगा। सरकार द्वारा इस प्रोजेक्ट पर तकरीबन 3,549.48 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। 

You May Also Like:-

Telegram Group Join Now
Instagram Follow Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment