Nitin Gadkari: ने कहा जल्द ही होंगे अब सस्ते इलेक्ट्रिक गाड़ियों के दाम, जानें डिटेल्स 

Telegram Group Join Now
Instagram Follow Now
WhatsApp Group Join Now
Rate this post

भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डिमांड तो बढ़ रही है। लेकिन अभी भी इनके दाम के कारण यह थोड़े पीछे रह जाते हैं। साथ ही इन गाड़ियों में रेंज को लेकर भी एक दिक्कत आती है। इन्हीं परेशानियों को देखकर लोग इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदने का मन होते हुए भी नहीं खरीदते हैं। लेकिन अगर इसी जगह इलेक्ट्रिक गाड़ियों के दाम काम कर दिए जाए। तो सभी लोग आसानी से यह खरीद सकते हैं। जल्दी यह परेशानी कम होगी और इलेक्ट्रिक गाड़ियों के दाम भी कम होंगे। यह खबर नितिन गडकरी द्वारा ही बताई गई है। तो चलिए विस्तार रूप से जानते हैं इस बारे में।

nitinnn

Telegram Group Join Now
Instagram Follow Now
WhatsApp Group Join Now

कम होंगे इलेक्ट्रिक गाड़ी के दाम

देश के सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि केवल अब 994 रुपए का अंतर इलेक्ट्रिक गाड़ियों और पेट्रोल डीजल इंजन गाड़ियों के बीच रह गया है। जिस दिन यह अंतर खत्म होगा उस दिन आपको आसानी से इलेक्ट्रिक गाड़ियां सस्ते दामों में मिलने लगेगी। इसके अलावा गडकरी जी ने बात की इलेक्ट्रिक गाड़ी के रेंज हाईवे पर। नितिन गडकरी जी एक पॉलिटिकल इंटरव्यू ‘जमघट’ में मौजूद थे। उन्होंने इसी प्रोग्राम में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के दामों के ऊपर बात की।

Also Check:-River Indie Electric Scooter: Makes Waves Again with 160km Range!

नितिन गडकरी ने बताया कि पहले इलेक्ट्रिक गाड़ियों का दाम 150 डॉलर यानी किलोवाट घंटा थी। वहीं दाम आज तकरीबन 112 हो चुकी है। जब यह दाम धीरे-धीरे $100 होगी। उसके बाद इलेक्ट्रिक गाड़ियों और पेट्रोल इंजन वाली गाड़ियों के दामों में कोई अंतर नहीं होगा।  

कैसे तय की जाती है बैटरी की कीमत

इलेक्ट्रिक गाड़ियों में लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है। उसके कीमत का कैलकुलेशन उसके किलोवाट आर के हिसाब से होती है। इसका मतलब यह है कि एक फुल चार्ज में वह कितने किलोमीटर चल सकती है। जितना ज्यादा उनका किलोवाट hour होता है। उतना ही अच्छा वह रेंज प्रदान करने में होते हैं। केवल यह फैक्टर ही दाम को तय नहीं करता है। बल्कि और भी कई चीजे हैं जिसके ऊपर इलेक्ट्रिक गाड़ियों का दाम निर्भर करता है।

You May Also Like:-

Telegram Group Join Now
Instagram Follow Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment