बेंगलुरु में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चलाने वाले के लिए आई खुशखबर, जानें डिटेल्स

Telegram Group Join Now
Instagram Follow Now
WhatsApp Group Join Now
Rate this post

Electric Vehicle : बेंगलुरु में मौजूदा इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चलाने वाले लोगों के लिए एक काफी अच्छी खबर मिली है। इस खुशखबरी के अनुसार तकरीबन 225 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन लगाए जाएंगे। इससे लोगों की परेशानी काफी कम होगी। साथ ही चार्जिंग सड़क पर खत्म हो जाने की भी परेशानी खत्म होगी। बेंगलुरु के ही एक कंपनी को दिया गया है टेंडर। तो चलिए विस्तार रूप से जानते हैं।

Telegram Group Join Now
Instagram Follow Now
WhatsApp Group Join Now

मिला 225 चार्जिंग स्टेशन बनाने का टेंडर

खबर के अनुसार बेंगलुरु इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी लिमिटेड (BESCOM) ने बेंगलुरु में तकरीबन 225 चार्जिंग स्टेशन बनाने का टेंडर एक कंपनी को दिया है। इस टेंडर में 150 चार्जिंग स्पॉट शहरों में, वहीं 75 चार्जिंग स्पॉट गांव के इलाकों में बनाने के लिए कहा गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार 2023 के अक्टूबर के महीने में ही यह टेंडर दिया गया था। और अभी इस प्लान पर काम भी किया जा रहा है। 

फिलहाल इस प्लेन के लिए जमीन का सर्वे किया जा रहा है कि आखिर कहां-कहां चार्जिंग स्टेशन बनाया जाएगा। सर्वे पूरा होने के बाद 10 साल का लीज कॉन्ट्रैक्ट दिया जायेगा। जिसमें रिलायंस 2.19 रुपया प्रति यूनिट की बोली लगाएगा।

कितना होगा खर्चा इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन बनाने में

अभी इस प्लेन के खर्चे के ऊपर ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि सभी चार्जिंग स्टेशन को बनाने में तकरीबन 35 से 40 लाख रुपए तक का खर्चा आएगा।

कितने पावरटन का बनेगा इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन

रिपोर्ट्स के हिसाब से लगभग 1,190 इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। जिसमें की AC और DC दोनों ही चार्जर के ऑप्शंस मौजूद होंगे। वहीं इसे चार्ज करने में प्रति यूनिट 1 रुपए का चार्ज रखा गया है। लगभग 10 किलोवाट का AC 001 चार्जर होगा, वही 7.5 किलोवाट का टाइप टू चार्जर और 60 किलोवाट का CCS2 चार्जर देखने को मिलेगा। CCS2 एक डायरेक्ट करंट चार्जर है जिसकी मदद से दो गाड़ियां एक साथ चार्ज हो जाती है।

Telegram Group Join Now
Instagram Follow Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment