केवल सात मिनट में कनॉट प्लेस से गुरुग्राम: भारत में लॉन्च हो रही है एयर टैक्सी सर्विस, जानिए किराया!

Telegram Group Join Now
Instagram Follow Now
WhatsApp Group Join Now
Rate this post

भारत में ऑल-इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी सर्विस का शुभारंभ:

भारत की अग्रणी विमान सेवा कंपनी इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड (इंडिगो) ने अमेरिका की आर्चर एविएशन के साथ मिलकर भारत में ऑल-इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी सर्विस लॉन्च करने की घोषणा की है। यह जॉइन्ट वेंचर दिल्ली और गुरुग्राम के बीच आने-जाने वाले लोगों को कुशल और पर्यावरण के अनुकूल हवाई यात्रा समाधान प्रदान करेगा।

Telegram Group Join Now
Instagram Follow Now
WhatsApp Group Join Now
taxi

एयर टैक्सी सर्विस उद्देश्य:

इस अद्वितीय हवाई टैक्सी सर्विस का मुख्य उद्देश्य दिल्ली और गुरुग्राम के बीच शहरी परिवहन में क्रांति लाना है। यात्री कनॉट प्लेस से सिर्फ सात मिनट में गुरुग्राम पहुंच सकेंगे, जो यात्रा का समय काफी कम कर देगा।

लागत आधारित रहेगी सार्वजनिक की जरूरतों पर:

कनॉट प्लेस से गुरुग्राम तक पंच सीटर इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग (eVTOL) विमान में सात मिनट की उड़ान की लागत 2,000 रुपये से 3,000 रुपये के बीच होगी। यह लागत सार्वजनिक की जरूरतों को ध्यान में रखकर निर्धारित की गई है।

सुरक्षा:

eVTOL विमान, जिसे मिडनाइट विमान के नाम से भी जाना जाता है, में कम नॉइज लेवल और बढ़े हुए सुरक्षा उपायों सहित प्रभावशाली फीचर्स हैं। यह विमान चार यात्री को साथ लेकर एक आरामदायक और कुशल यात्रा का एक्सपीरियंस प्रदान करता है।

चार्जिंग: तेज़ चार्जिंग के साथ लंबी उड़ान

हर विमान छह बैटरी पैक से लैस होगा, जो 30-40 मिनट में चार्ज हो जाता है। इससे यह मिनट की चार्जिंग पर लगभग एक मिनट की उड़ान भर सकता है।

आगे की योजना:

आर्चर एविएशन के संस्थापक और सीईओ, एडम गोल्डस्टीन ने बताया कि उनके विमानों के लिए प्रमाणन प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है और वे अगले साल प्रमाणन मिल

eVTOL विमान Specifications:

प्रमुख विवरणविवरण
सेवा नामऑल-इलेक्ट्रिक हवाई टैक्सी
मार्गकनॉट प्लेस – गुरुग्राम
उड़ान की लागतरुपये 2,000 से 3,000
यात्रा की अवधिसात मिनट
प्रमाणन प्रक्रियाअगले साल की उम्मीद
eVTOL विमान क्षमताचार यात्री
बैटरी पैक चार्जिंग अवधि30-40 मिनट

इस प्रस्तुति से, भारत में ऑल-इलेक्ट्रिक हवाई टैक्सी सर्विस का शुभारंभ एक बड़ा कदम है शहरी परिवहन में क्रांति लाने की दिशा में। यह सेवा न केवल तेजी से यात्रा करने की सुविधा प्रदान करेगी, बल्कि पर्यावरण के अनुकूल और सुरक्षित यात्रा का भी एक माध्यम बनेगी।

Telegram Group Join Now
Instagram Follow Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment