Dwarka Expressway बनकर हो चुका है एकदम रेडी, लोगों को यात्रा करने में करेगा बहुत मदद

राजमार्ग ठेकेदार ने सोमवार को कहा कि खेड़की दौला के पास द्वारका एक्सप्रेसवे पर क्लोवरलीफ जंक्शन पर काम पूरा हो गया है और इसे सभी तरफ से ट्रायल रन के लिए खोल दिया गया है। जंक्शन लूप और रैंप की मदद से यातायात को चारों दिशाओं में निर्बाध रूप से चलने की अनुमति देता है।

Dwarka Expressway बनकर हो चुका है एकदम रेडी, लोगों को यात्रा करने में करेगा बहुत मदद

29 किमी लंबे द्वारका एक्सप्रेसवे का निर्माण चार पैकेजों में किया जा रहा है।

राजमार्ग ठेकेदार, लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) ने कहा कि एक स्लिप रोड का निर्माण, जो दिल्ली-गुड़गांव एक्सप्रेसवे से दक्षिणी पेरिफेरल रोड (एसपीआर) तक यातायात ले जाता है, पिछले सप्ताह पूरा हो गया था।

Also Check:- Royal Enfield बहुत जल्दी लॉन्च करने वाला है Classic 650cc वर्जन, 650cc की बाकी बाइक्स को याद दिलादेगा नानी

बीते वर्ष को समाप्त करें और एचटी के साथ 2024 के लिए तैयार हो जाएँ! यहाँ क्लिक करें एक वरिष्ठ राजमार्ग परियोजना ने कहा, “हमने यातायात के परीक्षण के लिए क्लोवरलीफ के सभी चार रैंप और लूप खोल दिए हैं, जिससे चारों तरफ वाहनों की आवाजाही हो सकेगी क्योंकि यह द्वारका एक्सप्रेसवे को दिल्ली-गुड़गांव एक्सप्रेसवे, एसपीआर और सेंट्रल पेरिफेरल रोड से जोड़ता है।

गुरुग्राम बनेगा एक्सप्रेसवे का हॉटस्पॉट

29 किमी लंबे द्वारका एक्सप्रेसवे का निर्माण चार पैकेजों में किया जा रहा है। पैकेज एक और दो दिल्ली में होंगे, जबकि शेष, जो लगभग 18 किमी लंबे हैं, गुरुग्राम में आएंगे। क्लोवरलीफ़ द्वारका एक्सप्रेसवे को NH-48 से जोड़ता है, और SPR पैकेज चार का हिस्सा है जो बसई रेल ओवरब्रिज से खेड़की दौला के पास NH-48 तक शुरू होता है।

Led लाइट से रोड लाइट तक सब फैसिल्टी उपलब्ध

एलएंडटी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सड़क का 300 मीटर का हिस्सा, जो दिल्ली-गुड़गांव एक्सप्रेसवे को एसपीआर से जोड़ता है और क्लोवरलीफ़ का हिस्सा है, का निर्माण किया गया है और यह यातायात को राजमार्ग से सोहना रोड की ओर और आगे बढ़ने की अनुमति देगा। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे. “सड़क पिछले सप्ताह पूरी हो गई थी और इसके साथ ही क्लोवरलीफ़ पर काम भी अब ख़त्म हो गया है। 

हमने जंक्शन को यातायात के लिए खोल दिया है और सभी चार रैंप अब परीक्षण के लिए कार्यात्मक हैं, ”अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा। बड़ी संख्या में यात्री वर्तमान में दिल्ली में सेक्टर 81 से सेक्टर 95 तक राजीव चौक की ओर यात्रा करने के लिए क्लोवरलीफ के लूप वन और उसके साथ रैंप का उपयोग करते हैं।

एक्सप्रेसवे के साथ साथ रैंप वाक की भी सुविधा

रैंप दो का काम भी पूरा हो चुका है और यह ट्रैफिक को खेड़की दौला से द्वारका एक्सप्रेसवे की ओर ले जाता है। क्लोवरलीफ़ का रैंप तीन एसपीआर से खेड़की दौला और जयपुर की ओर यातायात ले जाता है। क्लोवरलीफ़ का रैंप चार, जो पिछले सप्ताह पूरा हुआ, दिल्ली और गुरुग्राम से यातायात को एसपीआर की ओर ले जाता है। अधिकारी ने कहा, “यात्री किसी भी तरफ से आने वाली तीन प्रमुख सड़कों – द्वारका एक्सप्रेसवे, एसपीआर और एनएच -48 तक पहुंचने के लिए चार-तरफा जंक्शन पर रैंप और लूप के संयोजन का उपयोग कर सकते हैं।

क्या कहते है एक्सप्रेस्ट जाने? 

गुरुग्राम के सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने पिछले हफ्ते केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की और द्वारका एक्सप्रेसवे के गुरुग्राम खंड को जल्द खोलने और खेड़की दौला टोल प्लाजा को स्थानांतरित करने की मांग की। एक बयान में सिंह ने कहा कि बैठक में उन्हें बताया गया कि परियोजना पर काम अभी भी अधूरा है और इसे पूरा करने के लिए कुछ और समय की जरूरत है.

राजमार्ग के औपचारिक उद्घाटन के बारे में पूछे जाने पर, ठेकेदार ने कहा कि उन्हें इस संबंध में कोई निर्देश नहीं दिया गया है, और वे राजमार्ग प्राधिकरण के अंतिम फैसले का इंतजार करेंगे। मामले से जुड़े एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि संभावना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कम से कम गुरुग्राम में इस परियोजना के पूरी तरह से पूरा हो जाने पर इसका उद्घाटन करेंगे। इस बीच, जंक्शन को यातायात के लिए खोलने के बाद, राजमार्ग ठेकेदार ने कहा, “हम केंद्रीय कगार पर और मुख्य कैरिजवे के किनारे पेड़ लगाने पर काम कर रहे हैं। सड़क के किनारे 30,000 से अधिक पेड़ लगाए जाएंगे। 

You May Also Like:-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top