हेलमेट के होते हुए भी कटेगा 2000 रुपये या 1000 रुपये का चार्ज, जानें नए नियम के बारे में 

Telegram Group Join Now
Instagram Follow Now
WhatsApp Group Join Now
Rate this post

आपको बता दें कि चलान को लेकर एक नया नियम बनाया गया है। यह नियम दो पहियों की गाड़ियों के लिए बनाया गया है। इस नियम के अनुसार आपका हेलमेट पहनना जरूरी है। अगर गाड़ी चालक ने हेलमेट नहीं पहना होगा तो उसपे जुर्माना लगेगा। लेकिन आपको बता दें कि एक नया नियम भी आया है। जिसके अनुसार अगर आप हेलमेट पहने हुए हैं तो भी आपको 2000 रुपये का चालान देना होगा। अगर हेलमेट का बेल्ट सही नहीं है या सही से नहीं लगा है तो 1000 रुपये का जुर्माना लगेगा। चलिए जानते हैं इस नए नियम के बारे में।

challannn

Telegram Group Join Now
Instagram Follow Now
WhatsApp Group Join Now

लगेगा 2000 का जुर्माना

आपको बता दें कि अब ट्रैफिक रूल्स में कुछ बदलाव किया गया है। इस नए नियम के हिसाब से अगर आपके पास हेलमेट है। लेकिन आप उसे ठीक से नहीं पहनते हैं तो आपको जुर्माना देना होगा। लगभग ₹2000 तक का जुर्माना आपको इस नियम का उल्लंघन करने पर लग सकता है।

Also Check:-मार्केट में सबसे ज्यादा बिक रही है Evolet Derby electric scooter, मिल रहा है सस्ते दाम में बेस्ट फीचर्स

नई नियम में यह भी जोड़ा गया है कि यदि आप अपनी गाड़ी पर ओवरलोडिंग करते हैं। तो उस पर भी जुर्माना लगाया जाएगा। ओवरलोडिंग पर तकरीबन 2000 रुपया प्रति टन का जुर्माना है। एक भी नियम का अगर पालन ठीक से नहीं हुआ तो तकरीबन ₹2000 तक का जुर्माना आप पर लगाया जा सकता है। इसलिए नियमों का पालन करें और अपने आप को जमाने से बचाएं।

क्या है इस नियम का उद्देश्य

नियमों में बदलाव का कारण देश में सड़क सुरक्षा को बढ़ाने का है। ज्यादातर घटनाएं हेलमेट ना पहने या ठीक से न पहनने के कारण ही होते हैं। इसलिए यदि अगर इन चीजों पर जुर्माना होगा तो लोग अपने आप ही इन नियमों का पालन करेंगे। इस नियम का पूरा उद्देश्य लोगों को दुर्घटना और दुर्घटना से लगने वाले चोटों से बचने का है।

You May Also Like:-

Telegram Group Join Now
Instagram Follow Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment